• rmvpaithani@gmail.com
  • 01348-227 620

Manager's Message

प्रबन्धक का सन्देश

किसी भी देश की महत्वपूर्ण शक्ति वहाँ के युवाओं में अन्तर्निहित रहती है। खासकर भारत जैसे देश की जनसंख्या में युवाओं की अच्छी खासी तादात है जो विभिन्न प्रकार के मानव संसाधन के रूप में ऊर्जा से ओतप्रोत है। इस युवाशक्ति को सही दिशा में नियोजित, संरक्षित और उपयोग करने की जिम्मेदारी भी हम पर सब से ज्यादा है। इसके लिए जरूरी है कि उनके लिए एक अनुकूल मंच का निर्माण किया जाय, जहाँ उनके बीच विचार-विनिमय हो सके, अपने समाज व राष्ट्र के अतीत और वर्तमान के आदर्शों, मूल्यों व गतिविधियों की समझ विकसित की जा सके।

महाविद्यालय, विश्वविद्यालय जैसे उच्च शैक्षणिक संस्थान इसके लिए बेहद उपयुक्त और अनुकूल जगहें हैं, जहाँ इस युवा मानव-शक्ति को क्षेत्र, राष्ट्र और समाज के हित के लिए प्रेरित किया जा सके। पैठाणी स्थित राठ महाविद्यालय क्षेत्रीय युवाओं की इन आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए एक ऐसा ही मंच है।

          सन् 2003 में क्षेत्रीय युवा व्यवसायी श्री गणेश गोदियाल जी द्वारा स्थापित इस महाविद्यालय ने इस क्षेत्र से जुड़े आसपास के ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रों के हजारों युवक एवं युवतियों को बी0ए0, बी0एड्0 व बी0पी0एड्0 की उपाधि प्रदान की है, जो समाज के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देकर राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी में निरन्तर संलग्न हैं।

          प्राचीन समय से ही साधनों की अनुपलब्धता के चलते यहाँ के युवाओं को उच्चशिक्षा के लिए सुदूरवर्ती शहरी क्षेत्रों, श्रीनगर, कोटद्वार अथवा देहरादून तक जाना पड़ता था, जो मात्र साधनसम्पन्न लोगों के लिए ही सम्भव था, किन्तु साधनहीन निर्धन अभिभावकों के लिए उच्चशिक्षा के बारे में सोचना भी कष्ट-साध्य था। राठ महाविद्यालय की स्थापना के साथ ही उन तमाम गरीबों, असमर्थों, दलितों, पिछडों और उपेक्षितों को अपने सपनों को साकार करने का अवसर मिला, जो उच्चशिक्षा के बारे में सोचने मात्र से भी भयभीत हो जाते थे। करीब डेढ़ दशक पुराने इस महाविद्यालय ने यद्यपि उच्चशिक्षा के क्षेत्र में ऊँची छलांग लगाई है, तथापि आगे चलकर इस संस्थान को और विस्तार देने की योजना है, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को इससे लाभान्वित किया जा सके।

Founder's Message

Founder

संस्थापक

राठ महाविद्यालय के संस्थापक श्री गणेश गोदियाल जी का जन्म राठ क्षेत्र के ग...

Read More

Principal's Desk

Principal

Dear students, welcome to Raath Mahavidyalya Paithani. This is an institution of academic excellence and achievement. It was established in 2003 by hon. Shri Ganesh Go...

Read More

NAAC & IQAC

Available Soon...

Read More

Alumni

Coming Soon

Read More

Syllabus

Photo Gallery

Copyright 2019. All right reserved
Design by Agile Soft